मुंह, बाल और गैस की समस्यायों का काल है लौंग, ऐसे करें प्रयोग

मुंह, बाल और गैस की समस्यायों का काल है लौंग, ऐसे करें प्रयोग

सेहतराग टीम

घर में हम जब भी सब्जी बनाते हैं तो उसमें स्वाद और महक लाने के लिए कई तरह के मसालों का प्रयोग करते हैं। उन्हीं मसालों में एक है लौंग, जिसका प्रयोग हमारे सब्जियों में स्वाद और महक को बढ़ाता हैं। वहीं साथ ही साथ यह हमारे सेहत को भी कई तरह का फायदा पहुंचाता है। दरअसल लौंग स्वाद में तीखी और गर्म तासीर की है। इसका प्रयोग काफी लाभदायक और उपयोगी होता है। हांलाकि हमारे किचन में कई ऐसे खाद्य पदार्थ है जो दवाइयों का काम करते है, लेकिन आज के समय में अक्सर लोग सिर्फ दवाइयों पर ही निर्भर हैं। अक्सर देखने को मिलता है कि आज के समय में हमारे सेहत को कई  समस्याओं को झेलना पड़ता है, जिसकी वजह से हम हमेशा परेशान रहते हैं। अगर आप भी ऐसी समस्याएं झेल रहे हैं तो परेशान होने की जरुरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह से लौंग का प्रयोग करके आप अपने सेहत को तंदुरुस्त और चुस्त बना सकते हैं।

पढ़ें- कई यौन समस्याओं का समाधान करता है लौंग

वैसे तो लौंग काफी चमत्कारी होता है। यह हमारे शरीर के कई भागों के लिए जरुरी है। तो आइए जानते है कि आखिर लौंग हमारे किस-किस अंग को फायदा पहुंचाता है?

मुंह की दुर्गध दूर करने में

पायरिया से ग्रसित लोग हों या काफी देर भूखे पेट बैठे रहने से भी मुंह से बदबू आ सकती है। लौंग से आप मुंह की बदबू और दांतो के दर्द को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको 40 से 45 दिनों तक लगातार रोज सुबह मुंह में साबुत लौंग का सेवन करना पड़ेगा।

बालों को झड़ने से रोकने में

बाल झड़ने और बालों के रुखेपन से अधिकतर लोग परेशान हैं। ऐसी समस्या में लौंग असरकारी उपाय हो सकती है। बालों के समस्या को दूर करने के लिए लौंग को उबाल लें और फिर उस पानी से अपने बाल धोएं। ऐसा करने से आपके बालों से जुड़ी समस्या दूर हो जाएगी।

गैस की समस्या दूर करने के लिए

लौंग गैस के लिए सबसे लाभकारी औषधि है। भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब खान-पान के चलते अक्सर गैस की समस्या हो जाती है। ऐसे में रोज-रोज दवाओं का इस्तेमाल सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। तो आपको घरेलू नुस्खों का रुख करना चाहिए। गैस और कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए सुबह खाली पेट 1 गिलास पानी में लौंग तेल की कुछ बूंदे डालकर पीने से काफी आराम मिलता है।

चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने में

चेहरे के दाग-धब्बे या डार्क सर्कल को दूर करने में लौंग बहुत फायदेमंद है। लौंग के पाउडर को किसी भी फेसपैक या फिर बेसन के साथ मिलाकर लगाएं। इसके इस्तेमाल से आप अपनी सुंदरता को और निखार सकते हैं। लौंग पाउडर को चेहरे पर इस्तेमाल करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि इसे डायरेक्ट अप्लाई न करें। लौंग की तासीर बहुत गर्म होती है जिससे जलन हो सकती है।

इसे भी पढ़ें-

एक माह में दो तीन बार जुकाम हो जाता है? यहां जानें उपाय

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।